छत्तीसगढ़बिलासपुर

बैगा आदिवासियों के नाम पर हड़पे लाखो रु ..!
तीन बैंक मैनजर सहित 9 लोगो की खिलाफ FIR के आदेश ..!
कलेक्टर ने दिखाए सख्त तेवर ..!
पढिये पूरा मामला .!

भूपेन्द्र सिंह@बिलासपुर।
बैगा आदिवासियों के नाम से फर्जीवाड़ा कर बैंक अधिकारियों और बिचौलियो के द्वारा 35 लाख रुपये से अधिक की राशि निकालनें के मामले में जांच रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर नें एफआईआर के निर्देश दे दिये हैं। पूरा मामला लोरमी के खुड़िया इलाके से जुड़ा हुआ है। लोरमी के खुड़िया धान खरीदी केंद्र में वर्ष 2021-22 में धान खरीदी के नाम पर बड़े फर्जीवाड़े की घटना को अंजाम दिया गया है। यहां के समिति प्रबंधक के साथ सांठगांठ कर बिचौलियों नें ऐसे 14 बैगा आदिवासियों के नाम से धान बेच दिया।

जिन्होनें धान बिक्री के लिए अपने कृषि भूमि का पंजीयन भी नही कराया था। धान बिक्री करनें के बाद बैंक अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर बिचौलियों नें ना सिर्फ बिक्री किये गये लाखों रुपयों की धान की राशि का आहरण किया बल्कि बोनस की राशि और केसीसी लोन भी ले लिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब लोन पटानें को लेकर बैगा आदिवासियों को नोटिस जारी हुआ।

-राहुल देव (कलेक्टर,मुंगेली)


मिली जानकारी के मुताबिक खुड़िया के वनांचल में रह रहे 14 बैगा आदिवासियों के बैंक खातो से लगभग 22 लाख 71 हजार रुपये धान बिक्री की राशि, 8 लाख रुपये बोनस की राशि और लगभग 5 लाख 22 हजार रुपये केसीसी लोन निकाल लिया गया। पूरे मामले की शिकायत पीड़ित बैगा आदिवासियों नें जिले के कलेक्टर के सामनें की थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर नें इस मामले के लिए जांच टीम गठित किया था। जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक की लोरमी शाखा के तीन तत्कालीन बैंक मैनेजर जिनके नाम रविकांत वैष्णव,गौकरण चतुर्वेदी,हरीश कुमार वर्मा और पासिंग लिपिक सुखदेव बंजारा के खिलाफ आरोप साबित होनें पर कलेक्टर नें एफआईआर के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा 5 बिचौलिए जिनके नाम अनिल पटेल,बंटी जायसवाल, राजकुमार केशरवानी,लेखराम श्रीवास औऱ सतीश जायसवाल के खिलाफ भी एफआईआर करानें के निर्देश लोरमी के वर्तमान मैनेजर संतोष कौशिक को दिये गये हैं। मुंगेली कलेक्टर राहुल देव के मुताबिक भोले भाले बैगा आदिवासियों के नाम पर फर्जीवाड़ा करनें वाले किसी भी व्यक्ति को चाहे वो दलाल हो या अधिकारी बख्शा नही जायेगा।

error: Content is protected !!