बिलासपुर

भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने उमड़े श्रद्धालु .। बारिश में जमकर झूमे भक्त ।

बिलासपुर इस्कॉन बिलासपुर द्वारा भव्य रथ यात्रा निकाली गई। भगवान जगन्नाथ के साथ रथ में भाई बलभद्र, बहन सुभद्रा विराजित रहे। इस दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई।
बारिश होने के बाद भी भक्तों ने कृष्ण भक्ति में नाचते झूमते रथ यात्रा में शामिल हुए।

रथ यात्रा बृहस्पती बाजार के पास स्थित वीर नारायण सिंह अन्न श्रम सहायता केंद्र पर से शाम 4.30बजे विधि-विधान से पूजा-अर्चना के बाद छेरा पहरा की रस्म कर रथ यात्रा शुरू हुई। वहां से देवकीनंदन चौक से होते हुए गोल बाजार चौक, पुराना बस स्टैंड, अग्रसेन चौक से पुलिस लाइन का भ्रमण करते हुए वापस वृहस्पति बाज़ार में आ कर संपन्न हुआ। जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और कलाकारों ने सांस्कृतिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

व्यापारी संघ ने भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा का स्वागत किया..

भगवान के रथ को सुंदर सुगंधित पुष्प द्वारा सजाया गया था।जिसमे गेंदा, मोगरा, रजनीगंधा, गुलाब आदि शामिल थे। हरी बोल, जय जगन्नाथ, के जयकारे के बोल तथा मृदंग, करताल मधुर कीर्तन से पूरा शहर गूंज उठा। श्रद्धालुओं को रास्ते में रथ की रस्सी को खींचने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मान्यता है कि रथयात्रा में रथ खींचने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। जगन्नाथ जी के रथ का स्वागत शहर में जगह- जगह पर व्यापारी संघ द्वारा कहीं जूस था फलों द्वारा तो कहीं पुष्प वर्षा से किया गया किया गया। वहीं इस्कॉन के भक्तगण पूरे रास्ते भर खिचड़ी प्रसाद का वितरण कर रहे थे। इसी के साथ ही कार्यक्रम के अंत में 56 भोग अर्पण तथा महाआरती की गई, जो की विशेष आकर्षण का केंद्र थे। इसके पश्चात सभी श्रद्धालु को विशेष महाप्रसाद का वितरण किया गया।

भगवान भक्तों के बीच दर्शन करने पहुंचते हैं- युगल

इस्कॉन बिलासपुर के व्यवस्थापक युगल किशोर प्रभु जी का कहना है की की जगन्नाथ रथ यात्रा ही एक ऐसा अवसर है जहां भगवान भक्तों के बीच उन्हें दर्शन देने पहुंचते है और उनका ऐसा मानना है की भगवान के दर्शन के साथ ही जगन्नाथ जी के महाप्रसाद की बड़ी कृपा होती है। लोगों में ज्यादा से ज्यादा इसका वितरण करना चाहिए।
इस कार्यक्रम में महात्मा प्रिय दास, श्रीजीव गोस्वामी दास,आशीष अग्रवाल, प्रशांत अग्रवाल, आदिकेशव दास, शैलेंद्र दास, अधिवक्ता श्रीमान जयंत कुमार, रघुवीर गुप्ता, भौमेश साहू व समस्त इस्कॉन बिलासपुर सदस्यगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!