छत्तीसगढ़बिलासपुर

वेब सीरीज का नया वीडियो आया सामने..!
थाने से चन्द कदम दूर युवती से बेदर्दी ..!
बाल पकड़ सड़क में महिला को घसीटने की घटना हुई कैद ..!
महिलाओ के प्रति क्यो गम्भीर नही सरकंडा पुलिस..!

बिलासपुर।एक तरफ जहा बिलासपुर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थानेदारो के साथ बैठक में अपराधों की समीक्षा की और एसएसपी ने सभी थाने के प्रभारियों को अपराधों और लंबित मामलों पर उचित और त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए । साथ ही हर बार की तरह इस बैठक में भी महिलाओ से जुड़े मामलों में तत्काल सख्त कार्यवाही के आदेश जारी किए । लेकिन एक महीने से भी कम समय मे महिलाओ के प्रति गंभीर और संवेदनशील दो मामलो में सरकण्डा पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो गए है .ताजा मामला सरकण्डा थाने से चन्द दूरी घटना का सीसीटीवी में कैद हुई घटना का वीडियो सामने आने के बाद का है । वीडियो में दिख रहा है कि एक युवक किंस तरह बेरहमी से दिनदहाड़े महिला के बाल पकड कर बीच सड़क में खींच रहा है और महिला मदद के लिए गुहार लगा रही है । बताया जा रहा है कि महिला एक वकील के दफ्तर में बैठी हुई थी और आरोपी ने वकील के चेम्बर में घुसकर महिला को निकाल कर इस घटना को अंजाम दिया।

अरपा पार के सबसे बडा थाना में ये महिलाओ सबंधित मामलो में लापरवाही या हिला हवाली का यह कोई पहला मामला नही है । अब कुछ दिनों पहले ही एक रेप पीड़िता को थाना प्रभारी ने 10 दिन से भी ज्यादा थानों में चक्कर लगाए थे । थकी हारी पीड़िता ने जब एक महिला एसएसपी से इंसाफ की गुहार लगाई तब जाकर एसएसपी साहिबा ने मामले की गम्भीरता को लेते हुए तत्काल fir दर्ज करने का आदेश दिया तब जाकर पीड़िता को इंसाफ मिला था हालांकि पुलिस की हीलाहवाली के चलते आरोपी फरार हो गया ये अलग बात है ..!
अब इस मामले में भी सरकण्डा पुलिस एक बार फिर सवालो के कटघरे में है क्योंकि एक तरफ जहा पुलिस के उच्च अधिकारी लगतार महिलाओ से जुड़े अपराधों पर तुरतं कार्यवाही करने के फरमान देते है वही दूसरी ओर इस तरह की वारदातो में गंभीर लापरवाही रवैये के चलते कांनून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे है । मिलीं जानकारी के अनुसार हर बार की तरह इस बार भी सरकण्डा पुलिस की लेट लतीफी के चलते आरोपी फरार अभी तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर है । एक महीने के अंदर महिलाओ के प्रति लापरवाही की दो घटनाओ में पुलिस की लापरवाही का सच सामने आने के याद भी भले आरोपी फरार है लेकिन थानेदार अभी भी कुर्सी में जमे हुए है । और दोनो गम्भीर मामले में दोषियों पर उच्च अधिकारियों द्वारा अभी तक किसी प्रकार की कार्यवाही नही करना समझ से परे है । हालाकि पुलिस ने इस मामले को लिव इन रिलेशन का मामला बता कर अपना पल्ला झाड़ लिया ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला के पति की मौत हो चुकी थी । इस दौरान महिला का परिचय राजिम में रहने वाले ठेकेदार से हुआ । और महिला से सरेराह क्रूरता करने वाला वीडियो में दिख रहा युवक राजिम में निगम में ठेकेदारी का काम करता था । बताया जा रहा है कि महिला ने बिलासपुर में रहने वाले किसी अन्य युवक से शादी कर ली थी इसी बात से नाराज होकर आरोपी ने इस घटना की अंजाम दिया और फरार हो गया ।
इस घटना के बाद न्यायधानी बिलासपुर की कांनून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे है मंगलवार को हुई इस घटना की सूचना के बाद यही पुलिस ने सही समय पर कार्यवाही करती तो आरोपी सलाखों के पीछे होता फिलहाल अधिकवत्ता के साथ पहुच कर पीड़ित महिला ने आरोपी के खिलाफ सरकण्डा थाने में लिखित शिकायत दी है और पुलिस अब इस मामले की जांच में जुटी हुई है पर हर बार की तरह इस बार भी साबित हो गया कि जिले की कमान महिला एसएसपी होने के बाद भी सरकंडा पुलिस महिलाओ के प्रति गठित होने वाले अपराधों के प्रति कितनी गम्भीर और सजग है ।

error: Content is protected !!