बिलासपुर

न्यायधानी में मलेरिया ,डायरिया से मचा हाहाकार , दूषित पानी की सप्लाई की गई बंद । कलेक्टर और अध्यक्ष ने संभाला मोर्चा लेकिन समस्या हो रही विकराल ।

बिलासपुर । प्रदेश की धर्मनगरी रतनपुर और कोटा विधानसभा में मलेरिया और डायरिया से मचे हाहाकार ने स्थानीय निवासियों के बीच चिंता और भय का माहौल बना दिया है। इलाके में इस हालत के लिए दूषित पानी को का मुख्य कारण बताया जा रहा है। स्थिति इतनी बिगड़ चुकी है कि नगर के कई क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति बंद करनी पड़ी है। कलेक्टर और नगर पालिका अध्यक्ष ने जनता को भरोसा दिलाया है कि समस्या का समाधान जल्द ही किया जाएगा। जहा एक तरफ बिलासपुर कलेक्टर लगातार प्रभावित क्षेत्रों का दौरे के बाद एसी चेंबर में आकर समुचित व्यवस्था दुरुस्त करने का हवाला देकर सब कुछ ठीक होने का दावा कर रहे है उसके उलट जमीनी स्तर पर दिन प्रतिदिन कोटा विधानसभा सहित रतनपुर क्षेत्र में मलेरिया और डायरिया के समस्या विकराल रूप लेती नजर आ रही है । रतनपुर के कई इलाकों में दूषित पानी की वजह से पानी की सप्लाई को बंद कर दिया गया है जिसके कारण क्षेत्र में अब इस बीमारी के साथ जनता को पानी के लिए भी त्रस्त होना पड़ सकता है l

अभी ताजा हालात पर चर्चा में रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी विजय चंदेल ने बताया कि गिरजाबंद नवागांव से 20 मरीज और लोकल रतनपुर से 8 मरीज आज अस्पताल पहुंचे हैं। अब तक कुल 350 से अधिक मरीज आ चुके हैं, जिनमें से 40 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। डायरिया का संक्रमण पूरे क्षेत्र में फैल चुका है। अगर दूषित पानी का निराकरण समय पर हो गया होता, तो आज स्थिति इतनी गंभीर नहीं होती।

पानी की गुणवत्ता और सप्लाई की समस्या के कारण बीमारी

रतनपुर के वार्डों से पानी के सैंपल्स को सिम्स भेजा गया था, जहां से सभी सैंपल्स को दूषित और पीने योग्य नहीं पाया गया। नगर पालिका पानी की पाइपलाइन को सुधारने के बजाय वार्डों में पानी की आपूर्ति बंद कर रही है। चार नंबर और पांच नंबर के कुछ मोहल्लों में दूषित पानी की आपूर्ति के कारण पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है। वार्ड नंबर तीन के पानी की आपूर्ति को सीईओ ने तत्काल रोक लगा दी थी। जिसके कारण अब लोगो को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है ।

नगर पालिका अब वार्डों में पानी टैंकर से सप्लाई कर रही है, लेकिन यह सभी वार्डों तक पहुंच नहीं पा रही है, जिससे नगरवासियों को पानी के लिए परेशानी हो रही है।नगरवासियों का कहना है कि नगर पालिका अध्यक्ष इस समस्या के निदान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं।

जबकि इस मामले में रतनपुर नगर पालिका के अध्यक्ष घनश्याम लगातार पूरे मामले में सक्रिय नजर आ रहे है और क्षेत्र में साफ सफाई और बिलीचिंग पावडर का छिड़काव सहित खुद पानी पीकर हर संभव प्रयास करते नजर आ रहे है ,जहा शिकायत मिल रही है तहसीलदार, सीएमओ, और नगर पालिका अध्यक्ष वार्डों में घूमकर जनता को तमाम सुविधाएं मुहैया करवा रहे है । अध्यक्ष रात्रे का कहना है कि पाइपलाइन को सुधारने का काम जारी है, लेकिन नगरवासियों का कहना है कि इतने दिनों बाद भी पाइपलाइन में सुधार नहीं हो पाया है।

साफ पानी की सप्लाई से होगी रोकथाम ..

रतनपुर में दूषित पानी के कारण फैल रहे डायरिया ने पूरे क्षेत्र को हिला कर रख दिया है। नगर पालिका अध्यक्ष पर आरोप लग रहे हैं कि वे इस गंभीर समस्या को हल करने में असमर्थ साबित हो रहे हैं। शहर के लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जल्दी ही पाइपलाइन की समस्या को हल किया जाएगा और उन्हें साफ पानी की आपूर्ति मिल सकेगी। वहीं, स्वास्थ्य केंद्र की टीम पूरी तन्मयता से मरीजों के इलाज में जुटी हुई है। नगरवासियों को आशा है कि जल्द ही इस संकट का समाधान होगा और उन्हें राहत मिलेगी।

error: Content is protected !!