छत्तीसगढ़बिलासपुर

56 लाख लोगो तक पहुंचने वाली योजना से पहले ही बवाल…!!!!
मांगे नहीं हुई पूरी. तो घेरेंगे सी एम निवास…???
6 हजार लोग इस योजना से है नाराज़….???
जानें कया है मामला … पढ़े पूरी खबर…

डंका राम / बिलासपुर /छत्तीसगढ़ विधुत वितरण कंपनी ने प्री पैड ‘स्मार्ट मीटर’ लगाने का फैसला लिया है….जिसमे प्रदेश भर के 56 लाख उपभोक्ता के घरों में यह मीटर लगाया जाना है….जिसके लिए   विभाग ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है…जिसमे दो कंपनियों जीनस और टाटा कंपनी को जिमेदारी दी गई है….इसका काम जल्द ही शुरू होने वाला है…इधर प्री पैड मीटर लगाए जाने के फैसले के बाद प्रदेश भर के 6 हजार से अधिक मीटर रीडर 1 मार्च से 5 मार्च तक हड़ताल में चले गए है….मीटर रीडरों ने स्मार्ट मीटर का विरोध किया है…. प्रदेश भर के रीडरों का मानना है कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद उनके सामने रोजगार का संकट गहरा जाएगा….रीडरों की मांग है कि विधुत विभाग में उन्हें समायोजन किया जाए…अगर इनकी मांग पूरी नही हुई तो 5 मार्च को  मुख्यमंत्री के निवास का घेराव कर ज्ञापन सौपेंगे….



बता दें कि केंद्र सरकार की आरडीएसएस के तहत केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. इससे उपभोक्ताओं  को मीटर रीडिंग और बिलिंग संबंधी शिकायतों से निजात मिलेगी. इसके साथ ही उन्हें वास्तविक उपयोग के आधार पर सटीक और समय पर बिलिंग की सुविधा मिलेगी. इस योजना के जरिए बिजली  उपभोक्ता घर बैठे मोबाइल एप के माध्यम से अपनी खपत को रीयल टाइम ट्रैक कर सकेंगे. इससे वह बिजली की बचत भी कर पाएंगे. वर्तमान मीटर में उपभोक्ता को महीने के अंत में अपनी खपत और बिल प्राप्त होता है. स्मार्ट मीटर लगने से वह प्रतिदिन बिजली की खपत का आंकलन कर सकेंगे…..
सरकार का दावा है कि इस योजना से बिजली उपभोक्ताओं को काफी राहत होगी… यानी जितनी बिजली की खपत होगी उपभोक्ता को उतना ही भुगतान करना होगा… इसका टैरिफ प्लान मोबाइल जैसा होगा… यानी जितना आप रिचार्ज करेंगे उतनी बिजली आपको मिलेगी… जैसे ही आपका रिचार्ज खत्म होगा आपको तीन दिन पहले से एप के जरिए सूचना मिलने लगेगी… अब तक ज्यादा बिल की जो शिकायते आती है उस पर ब्रेक लगेगा… हालाकि उसका टैरिफ प्लान किस तरह का होगा इसके लिए तो अभी इंतजार करना होगा…. दूसरी तरफ विद्युत बोर्ड की मानें तो जहा इससे बिजली चोरी रुकेगी तो लाइन लॉस भी कम होगा…. बहरहाल सरकार की नजर में फायदे का सौदा तो आम लोगो के लिए राहत… होगी या नहीं ये तो योजना के धरातल पर आने के लिए इंतजार करना होगा… तब तक मीटर रीडरो के बवाल  पर रहेगी सभी की नज़र….

error: Content is protected !!