छत्तीसगढ़बिलासपुर

आई जी आफिस के सामने गरीब, गरीबी और भारतीय मुद्रा का अपमान!!!!
ठेकेदार के मनमाने रवैये से परेशान मजदूर महिला का करारा जवाब-मैं फेंके हुए पैसे को नहीं उठाती हूँ साहब।।
देखिए Exclusive वीडियो..

बिलासपुर।बिलासपुर आई जी ऑफिस के पास आज जो नजारा देखने को मिला वो एक गरीब मजदूर और भारतीय मुद्रा का अपमान करने जैसा था । दरअसल मजदूरी को लेकर आईजी कार्यालय के बाहर एक महिला मजदूर और एक अज्ञात ठेकेदार की बीच बहस ठन गई थी । बहस इतनी बढ़ गई कि ठेकेदार ने मजदूर के ऊपर बड़े ही ताव वाले अंदाज में कुछ नोट उछाल दिया । फिर मजदूर महिला का स्वाभिमान जग गया और उसने तत्काल से कहा कि जबतक फेंक हुआ पैसा उसे सम्मान के साथ नहीं मिलेगा तबतक वो उस पैसे को नहीं स्वीकारेगी । ठेकेदार बदतमीजी पर उतर आया था लेकिन आसपास कुछ लोगों की भीड़ को देखकर उसने फेंके हुए पैसे को ससम्मान मजदूर महिला को दिया । दरअसल महिला मजदूर अपने कुछ साथियों के साथ आईजी दफ्तर में कुछ निर्माण कार्य के लिए पहुंची थी।

काम समाप्त हो गया था लेकिन उसे मजदूरी नहीं मिल पाई थी । मजदूरी में लेटलतीफी से आहत महिला आई जी दफ्तर के पास पहुंच गई और ठेकेदार से पैसा माँगने लगी । इतने में ठेकेदार आग बबूला हो गया और उसने तमतमाते हुए महिला के साथ दुर्व्यवहार करने लगा । ठेकेदार इतना ताव में था कि उसने सरेआम भारतीय मुद्रा का अपमान भी कर दिया और मौके पर जुटी भीड़ से घबराकर मौके से फरार हो गया।

दुःख की बात यह है कि एक मजदूर महिला के साथ सरेआम बदतमीजी का यह मामला आईजी दफ्तर के ठीक सामने घटित हुआ ।हम बात कर रहे है आईजी आफिस के ठीक सामने भारतीय मुद्रा के अपमान की ओर गरीबी के साथ गरीबो के अपमान की बात ! जब बात नोट की हो ?तो धर्म चाहे जो भी हो?समुदाय कोई भी हो ? यदि इसी नोट का सार्वजनिक रूप से अपमान हो ?और साथ ही अपमान हो?गरीब लोगों के साथ उनकी गरीबी का ? तो मामला न केवल अमानवीय हो जाता है बल्कि सामाजिक अपमान की क्रूरता का विषय भी है !, ऐसा ही कुछ हुआ है आज IG ऑफिस के ठीक सामने, हुआ यूं कि IG ऑफिस में किसी काम का ठेका किसी भाईजान ने लिया है ? दिनभर काम करने बदले जब लेबर ने अपनी मेहनत की कीमत मांगी तो ठेकेदार का गुस्सा सातवे आसमान पर नजर आया, चूंकि घटना IG ऑफिस से सम्बंधित थी और IG आफिस के ठीक सामने थी।

इसलिए मामले की नजाकत को समझते हुये भाईजान ने उन गरीब मजदूरों की गरीबी का अपमान करते हुये उनकी मजदूरी का भुगतान नोटो को सड़क पर फेंककर दिया, संयोग से मीडिया के कैमरे में कैद उक्त घटना का आभास होते ही ठेकेदार को समझ मे आ गया कि खबर बनी तो एकसाथ कई अपराध बनेगे, भारतीय मुद्रा का अपमान, गरीब और गरीबी के सम्मान का अपमान, यदि उक्त मजदूर हुये आरक्षित वर्ग के तो ST/SC एक्ट के तहत सार्वजनिक अपमान का अपराध ! अब IG साहब क्या कार्यवाही करते है, इस समाचार ओर वीडियो पर, ?यह देखने वाली बात होगी कि गरीब और गरीबी के अपमान पर क्या कार्यवाही होती है ? वैसे आईपीएस में अति लोकप्रिय वर्तमान बिलासपुर IG साहब जरूर कुछ न कुछ कार्यवाही करेगे, ऐसी जनमानस अपेक्षा करता है !

error: Content is protected !!