बिलासपुर

लगातार चार साल से छलकते आ रहा खूंटाघाट बांध, हजारों किसानों की चिंता दूर… 101 फीसदी भर गया डेम..देखिए वेस्ट वियर से जल झलकने का दृश्य ..।

 

बिलासपुर। जिले में लगातार बारिश हो रही है। जिससे रतनपुर के खूंटाघाट डैम (खारंग जलाशय) में जलमग्न हो गया है। पिछले चार साल से डैम में फूल जलभराव हो रहा है। अब आने वाले समय में हजारों किसानों की चिंता दूर हो गई है। सिंचाई के लिए दिक्कत नहीं होगी।

इस साल देरी से मानसून आने के बाद भी जुलाई में डैम में पानी भर गया है। साल 2023 में डैम अगस्त में ही जलमग्न हुआ था। वेस्ट वियर से पानी बहने लगा। लगातार यह चौथा साल है, जब वेस्ट वियर रपटा से पानी छलक रहा है। यहां वेस्ट वियर का नजारा लेने के लिए अब पर्यटक भारी संख्या में पहुंचने लगे हैं। परिवार व दोस्तों के साथ पिकनिक मना रहे हैं।

101 फ़ीसदी भरा डैम

खारंग जलाशय स्थित खूंटाघाट बांध में 192.32 मिलियन घन मीटर यानी 101 फीसदी पानी लबालब भर गया है। अब तक बांध के कैचमेंट एरिया में 615 मिलीमीटर बारिश हुई है। पिछले दिनों हुई लगातार बरसात के बाद क्षेत्र के सभी नदी नाले उफान पर आ गए थे। इसके चलते बांध के पानी के स्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

अरपा नदी भी लबालब हुआ

जिले में पिछले एक सप्ताह से हो रही तेज बारिश से नदी-नाले और बांध में पानी लबालब हो गया। अरपा नदी में बाढ़ का पानी देखने के लिए शनिचरी रपटा, चौपाटी व रिवर व्यू रोड में लोगों की भीड़ जुट गई।

error: Content is protected !!