बिलासपुर

16.88 करोड़ की मल्टीलेवल पार्किंग खाली, सरकारी कार्यालयों के बाहर गाड़ियों की लाइन जिले के मुखिया सहित निगम व पुलिस प्रशासन पार्किंग का उपयोग करवाने में नाकाम ! जिले में जागरूकता अभियान में करोड़ो खर्च लेकिन कर पा रहे जनता को जागरूक .!

बिलासपुर। शहर के यातायात को स्मार्ट बनाने के लिए 16 करोड़ 88 लाख रुपए की लागत से मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की गई है, मगर यहां बहुत कम गाड़ियां खड़ी होती है, और ज्यादातर वाहन मालिक अपने वाहनों को सरकारी कार्यालयों के आसपास लगा देते हैं। जिसके चलते करोड़ों की पार्किंग का उपयोग ठीक से नहीं हो रहा है। जबकि जिस जगह यह गाड़िया खड़ी रहती है ठीक उसके सामने जिले के मुखिया और पुलिस कप्तान का मुख्यालय मौजूद है । लगातार पुलिस प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन से लेकर कई सामाजिक संगठनों ने करोड़ो रु खर्च कुछ सालों में यातयात के नियमों को पालन करने के कई आयोजन आयोजित किए गए थे । लेकिन तमाम अभियान के बाद भी लोग जागरूक नहीं है और इस तरह निशुक्ल पार्किंग की जगह रास्तों में गाड़ी पार्क कर देते है । जनता की तो बात छोड़ दो, विभाग में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारी भी जहां इच्छा हो रही है, वहां गाड़ी पार्क कर देते हैं। सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारी व कर्मचारी अपनी गाड़ियों को दफ्तर के सामने खड़े करते हैं।

एसपी कार्यालय के सामने 25 हजार वर्गफीट में मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण किया गया है। 16 करोड़ 88 लाख रुपए की लागत से बनाए गए मल्टीलेवल कार पार्किंग में बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर के अलावा दो फ्लोर बनाया गया है, जिसमें 257 कार और 333 बाइक पार्किंग की क्षमता है। इस बिल्डिंग में सीढ़ियों के अलावा दो लिफ्ट भी लगाया गया है तथा आपातकाल के लिए फायर फाइटिंग सिस्टम भी है। शहर का सबसे महत्वपूर्ण और व्यस्त इलाका नेहरू चौक-कलेक्टोरेट और उसके आसपास का क्षेत्र है जहां पार्किंग और ट्रैफिक की समस्या हमेशा बनी रहती है। चूंकि सभी शासकीय कार्यालय,न्यायालय इसी क्षेत्र में है इसलिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं। दावा किया जा रहा था कि मल्टीलेवल कार पार्किंग के शुरू होने से पार्किंग और ट्रैफिक की समस्या निजात मिलेगी, पर ऐसा नहीं हो रहा है। प्रतिदिन गिनती के कुछ लोग ही अपनी गाड़ी को नियमानुसार पार्किंग में रखते हैं। बाकी 90 प्रतिशत लोग सरकारी दफ्तर परिसर पर ही गाड़ी खड़े करते हैें।

0 ये सरकारी विभाग हो रहा संचालित

रजिस्ट्री कार्यालय परिसर, पुराना कंपोजिट बिल्डिंग के पीछे, न्यू कंपोजिट बिल्डिंग परिसर, जिला पंचायत परिसर, एसपी कार्यालय, कलेक्टर कार्यालय, जिला कोर्ट से लेकर सैकड़ों विभाग आसपास संचालित हो रहा है। अधिकारी कर्मचारी कार्यालय परिसर पर ही गाड़ी खड़े कर देते हैं। यहां के स्टैंड मालिक आम लोगों से किराए भी वसुलते भी हैं।

बन रही दो और मल्टीलेवल पार्किंग
कलेक्टर कार्यालय में पहली मल्टी लेवल पार्किंग है। वही सिटी कोतवाली चौक और पुराना बस स्टैंड चौक के पास भी मल्टी लेवल पार्किंग का काम चल रहा है। जो आने वाले कुछ महीने में तैयार हो जाएगी। इसके बनने से गोलबाजार और पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में पार्किंग सरल हो जाएगी और सड़कों पर वाहन पार्किंग की समस्या दूर हो जाएगी।

संजय साहू, डीएसपी ट्रैफिक बिलासपुर।

आम जनता के लिए मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसका उपयोग सभी वाहन चालकों को करना चाहिए। इससे सड़कों पर यातायात की समस्या नहीं होगी। लोगों को स्वयं से जागरूक होना पड़ेगा। इस जगह पर लगातार चालानी कार्यवाही कर जुर्माने की राशि वसूली की जा रही है ।

error: Content is protected !!