छत्तीसगढ़बिलासपुर

सीसीटीवी से होगी छात्रावासों की निगरानी, घर जैसा सुरक्षित माहौल देने कलेक्टर का निर्णय

बिलासपुर।कलेक्टर अवनीश शरण ने जिले के छात्रावासों में सीसीटीवी लगवाने के निर्देश दिए है। जिले भर में 4583 बच्चे छात्रावासों में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं । जिन्हें घर जैसा सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवाना कलेक्टर अवनीश शरण का उद्देश्य है।

बिलासपुर। बिलासपुर जिले में छात्रावासों व आश्रमों की निगरानी अब सीसीटीवी से होगी। बच्चों को घर जैसा सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए कलेक्टर अवनीश शरण ने ऐसा प्रयोग किया है। साथ ही सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने कलेक्टर अवनीश शरण ने आदेश दिए।

कलेक्टर के आदेश के तहत आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा संचालित जिले की सभी आश्रम एवं छात्रावासों में सीसीटीवी से मॉनीटरिंग की जायेगी। उनमें सभी बुनियादी जरूरतें पूरी की जाकर चकाचक की जाएंगी। कलेक्टर अवनीश शरण आज यहां आश्रम शालाओं एवं छात्रावासों के अधीक्षकों की बैठक लेकर इस आशय के निर्देश उन्होंने दिए। माता-पिता को छोड़कर पढ़ने और अपना भविष्य गढ़ने आये बच्चों को छात्रावासों में घर जैसे माहौल प्रदान करने की अपेक्षा सभी अधीक्षकों से कलेक्टर ने की है। बैठक में एडीएम शिवकुमार बनर्जी, सहायक आयुक्त सीएल जायसवाल सहित तमाम अधीक्षक उपस्थित थे। कलेक्टर शरण ने सभी अधीक्षकों से एक-एक कर उनकी समस्याएं सुनी और उनके निराकरण का आश्वासन दिया। कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों की निरीक्षण रिपोर्ट पर अधीक्षकों की साथ चर्चा कर उनमें सुधार लाने की कड़ी हिदायत दी। कलेक्टर ने सभी अधीक्षकों को अपने निर्धारित मुख्यालय एवं आवासों पर रहने के निर्देश भी दिए। गौरतलब है कि जिले में 83 आश्रम एवं छात्रावासों में साढ़े 4 हजार से अधिक अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के जरूरतमंद बच्चे रह कर पढ़ाई कर रहे हैं। कलेक्टर ने कहा कि अधीक्षक केवल एक सरकारी कर्मचारी नहीं बल्कि इन बच्चों के लिए माता-पिता के समान हैं। बड़े भरोसे के साथ उनके माता-पिता अपने बच्चों का भविष्य बनाने के लिए आप लोगों के सुपुर्द कर गये हैं। अपनी जिम्मेदारी को समझें और उनके भरासे को बनाये रखने समर्पण भाव से काम करें।

कलेक्टर ने बेलतरा एवं मिठ्ठूनवागांव छात्रावास में अव्यवस्था संबंधी सूचना पर संबंधित अधीक्षकों को चेतावनी दी। समीक्षा उपरांत कलेक्टर ने आश्रम छात्रावासों में सीसीटीवी, सिलाई मशीन, पलंग, टॉयलेट सुधार, मल्टीपर्पज हॉल, चेन लिंक फेंसिल सहित अन्य जरूरी कार्यों को पूर्ण करने के लिए प्रस्ताव देने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!