बिलासपुर

विशाल इलेक्ट्रॉनिक दुकान में बाल मजदूरी करने की हुई पुष्टि, दुकान संचालक को नोटिस जारी …

बिलासपुर। विशाल इलेक्ट्रॉनिक दुकान में बाल मजदूरी करने की पुष्टि हुई है। बालक सुमित की काम करने के दौरान मौत हुई है। श्रम विभाग की टीम मामले की जांच कर मृतक के परिजन से पूछताछ किया है। जिसमें मृतक के पिता ने बताया कि सुमित दुकान में काम करने जाता था। घटना के दिन भी वह रोजन की तरह काम कर रहा था। परिजन के बायान के आधार पर संचालक को नोटिस जारी किया है। 7 दिन के भीतर जवाब मांगा गया है।

 

बीते 31 जुलाई को डोंगापारा जूना बिलासपुर निवासी 14 वर्षीय बालक सुमित केवट उर्फ कालू पिता बल्लू निषाद गांधी चौक जुना बिलासपुर स्थित विशाल इले्ट्रिरकल दुकान में मजदूरी कर रहा था। दोपहर 12 बजे वह दुकान के गोदाम से ओपन लिफ्ट से सामान लेकर दुकान के चौथे माले में चढ़ रहा था। सुमित तीसरे माले में पहुंचा था। इसी दौरान उसका सिर लिफ्ट के केबल में फंस गया और 10 मीटर तक सिर दीवार पर घसीटाते हुए चौथे माले में पहुंचा। सिर पर गंभीर चोट लगने के कारण सुमित की घटना स्थल पर ही मौत हो गई थी। इस मामले में सिटी कोतवाली पुलिस ने आरोपी दुकान संचालक के खिलाफ अपराध दर्ज कर चुकी है। है।

मजदूरी करने के दौरान नाबालिग सुमित की मौत के मामले में उसके पिता ने रोजाना काम पर जाने की जानकारी दी है। पिता के बायान के आधार पर दुकान संचालक को नोटिस जारी किया गया है।

आरके प्रधान, सहायक श्रमआयुक्त बिलासपुर।

error: Content is protected !!