छत्तीसगढ़

VIDEO – आदिवासी महिला का अस्पताल परिसर के फर्श पर हुआ प्रसव ।आडियो , वीडियो कर सकता है आपको विचलित !स्वास्थ्य सुविधाओं के दावों की खुली पोल ।

सरगुजा डेस्क खबर – छत्तीसगढ़ के सरगुजा अंचल से स्वास्थ्य सेवाओं के बदहाली का एक आडियो और वीडियो सामने आया है । जहां स्वास्थ्य सुविधाएं के लाचारी और बेशर्मी के चलते एक आदिवासी महिला को फर्श में ही बच्चे को जन्म देने के लिए मजबूर होना पड़ा ।
आदिवासी गर्भवती महिला ने जिस वक्त अस्पताल परिसर के जमीन पर ही शिशु को जन्म दिया उस समय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवानगर में कोई भी स्टाफ मौजूद नहीं था । इस दौरान महिला दर्द से घंटो कहराती रही लेकिन महिला की सुध लेने वाला कोई अस्पताल का डाक्टर कर्मचारी मौजूद नही था जिसके बाद किसी तरह आदिवासी महिला ने आधे घंटे तड़फने के बाद घर से लाए कपड़ो पर ही बच्चे को जन्म देने के लिए विवश होना पड़ा और अस्पताल परिसर के फर्श में ही प्रसव हो गया ।

वीडियो दिखा नही सकते सुनिए आडियो ।

गर्भवती महिला का नाम प्रियावती पैकरा उम्र 25 वर्ष पति राजकुमार पैकरा ग्राम पंचायत नवानगर बताया जा रहा है । मिली जानकारी के अनुसार इस दौरान लगभग 1 घंटे तक गर्भवती आदिवासी महिला तड़पती रही जिसके बाद गांव की ही दाई को परिजनों ने बुलाकर पेट की सफाई करवाई जिसके बाद महिला को राहत मिल पाई ।

मामला सरगुजा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवानगर का है जहा एक गर्भवती महिला का प्रसव मितानिनों व महिला ने करवाया । बदहाली की इस लापरवाह व्यवस्था को किसी ने अपने मोबाइल का पर वीडियो बना इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दिया लेकिन इस बात का ध्यान नहीं रखा कि वीडियो से महिला सम्मान व स्वाभिमान को आघात पहुंच रहा हैं। लेकिन सच यह भी है के यदि यह वीडियो आडियो सामने नही आता तो उच्चाधिकारियों को सच का प्रमाण कैसे पता चलता .? इस घटनाक्रम के सामने आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग अपनी नाकामी छिपाने बहानेबाजी कर रहा है।

एक मितानिन ,अस्पताल के किसी चिकित्सक से मोबाइल पर बात कर अस्पताल आने की गुहार लगा रही थी, इसी दौरान किसी ने वीडियो बना लिया। मितानिन द्वारा मोबाइल में की जा रही बाते सुनकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है की छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य सुविधाओं का क्या हाल है ।
बरहाल इस मामले में क्या कार्यवाही होती है और किसको दोषी माना जाता है यह तो आने वाले समय में पता चल ही जाएगा ।
इस पूरे मामले में राहत की खबर यही रही की जच्चा और बच्चा दोनो पूरी तरह सुरक्षित है । वही इस मामले में जांच के निर्देश जारी कर दिए गए है ।